Pages

Tuesday 3 March 2020

'स्वदेशी मंत्र' से निकलेगा कोरोना का समाधान, योग गुरु रामदेव ने बताए बचाव के ये तरीके

दुनियाभर में 70 देश कोरोना वायरस से प्रभावित हो चुके हैं. चीन में अब तक कोरोना वायरस से 2945 लोगों की मौत हो चुकी है

चीन से फैला कोरोना वायरस (Corona virus) अब भारत में भी दस्तक दे चुका है. ऐसे में कोरोना वायरस को लेकर लोगों में दहशत का माहौल है. एयरपोर्ट से लेकर स्कूलों तक और अस्पतालों से लेकर सार्वजनिक स्थलों तक में लोग इस वायरस से बचने के लिए किसी भी उपाय को करने की कोशिश में लगे हैं. अस्पतालों में कोरोना के संदिग्ध मरीजों को अलग से रखने की व्यवस्था की जा रही है. एयरपोर्ट पर विदेशों से आने वाले हर यात्री की स्क्रीनिंग हो रही है. वैसे तो ऐलोपैथिक में इस वायरस की वैक्सीन (दवाई) अभी तक नहीं बनी हैं.  
ऐसे में आयुर्वेद में इस वायरस से बचने के क्या उपाय हैं और योग के जरिए क्या हम इस वायरस के खतरे से बच सकते हैं? ZEE NEWS ने इन सवालों के बारे में योग गुरु रामदेवसे खास बातचीत की.
कोरोना को लेकर आतंक नहीं होना चाहिए
योग गुरू रामदेव ने कहा कि कोरोना को लेकर किसी को भी आतंकित होने की जरूरत नहीं है. यह किसी मच्छर या प्रदूषण से यह नहीं फैलता है. जो लोग इंफेक्टिड देशों से आ रहे हैं उनसे बचने की जरूरत है. वैसे आपको अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए आयुर्वेद के उपाय करने चाहिए. योग करना भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करने के लिए आवश्यक  है.
योग करने से बढ़ती है इम्यूनिटी
योग गुरु रामदेव ने कहा है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए ज्यादा काढ़ा पीने से ही फायदा हो जाएगा. बाबा रामदेव ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको योग करना चाहिए. जैसे कपालभाति, अनूलोम विलोम, सूर्य नमस्कार करने से आपकी रोग प्रतिरोधक (immunity) क्षमता बढ़ती है.
भारत में 6 मामले सामने आ चुके हैं
बता दें कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के 6 मामले सामने आ चुके हैं. आज कोरोना का एक नया मामला सामने आया है. आगरा में 6 संदिग्ध पाए गए हैं. जिनके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. वहीं कोरोना वायरस की दहशत के चलते नोएडा के 4 स्कूल बंद कर दिए गए. राजधानी दिल्ली के 19 सरकारी और 6 प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना वायरस से संदिग्धों के लिए अलग अलग वार्ड बनाए गए हैं. 
70 देशों में दहशत मचा चुका है कोरोना वायरस
दुनियाभर में 70 देश कोरोना वायरस से प्रभावित हो चुके हैं. चीन में अब तक कोरोना वायरस से 2945 लोगों की मौत हो चुकी है. योगगुरु रामदेव ने बताया कि यह वायरस जानवरों से आया वायरस हैं. इसके लिए सबसे ज्यादा इफेक्टिव इलाज गिलॉय हैं. पूरे परिवार को गिलॉय पीनी चाहिए. इसका इस्तेमाल करके हम जो लोग कोरोना से पीड़ित है उन्हें मौत से बचा सकते हैं. इससे बचने के लिए सर्दी जुकाम के लक्षणों से बचाता है. हमने गिलॉय से कई बीमारियों को हराया है. 

No comments:

Post a Comment